Wednesday, August 25, 2010

शिक्षा



  1. एक सही शिक्षा की मेरी दृष्टि करने के लिए लोगों को पढ़ाने के लिए कैसे और अहंकार विकसित करने के लिए इसे छोड़ करने में सक्षम होना करने के लिए है, कैसे महान दिमाग बनने के लिए और अभी तक तैयार करने के लिए कोई अलग समय दिमाग डाल सकता है. तुम सिर्फ अपने व्यक्तित्व रखा, अपने अहंकार को, अपने मन में सक्षम होगा, पर और बंद करना चाहिए, क्योंकि ये अच्छी बातें अगर तुम उन्हें का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन आप तंत्र पता होना चाहिए, कैसे उन्हें डाल करने के लिए बंद. अभी आप ही जानते हैं कि कैसे उन्हें डाल पर.
  2. अपने बच्चों को अपने प्यार दे दो, लेकिन अपनी विचारधारा नहीं देते. उन्हें कैथोलिक और कम्युनिस्टों बनाने मत करो, कि उन्हें जहर है. उन्हें हिंदू और जैनों और बौद्धों बनाने मत करो, कि बहुत विनाशकारी है. अपने प्यार को दे दो, अपने प्यार पोषण देते हैं, और उन्हें पर्याप्त ताकत पूछताछ वे कौन हैं, इस सच्चाई क्या है सब के बारे दे. उन्हें हर समर्थन ताकि वे पर जीवन में एक साहसिक भावना के साथ जा सकते हैं दीजिए. तो आप उन्हें मदद कर रहे हैं, तो क्या तुम सच में उन्हें शिक्षित कर रहे हैं. आमतौर पर, जो भी शिक्षा के नाम में मौजूद है लेकिन कुछ भी नहीं भूल शिक्षा है. शिक्षा अपने आप को होना व्यक्ति मदद कर रहा है रियल. यह तभी संभव है यदि आप अपने स्वयं के लिए व्यक्ति को प्यार करता हूँ, कोई अन्य उद्देश्य के लिए. अगर वहाँ एक मकसद है, अपने प्यार को दूषित है. तो फिर तुम एक असली पिता या एक असली माँ नहीं हो.
  3. शिक्षा का अर्थ है अपने भीतर के अपने जीवन में अभिव्यक्ति में जा रहा है, अपने दिन के लिए दिन के जीवन ड्राइंग. अपनी ईमानदारी, अपने प्यार, अपनी करुणा से आना चाहिए अपने अंदर जा रहा है, नहीं शिक्षाओं और शास्त्रों से rabbis और बिशप और shankaracharyas और अयातुल्ला खुमैनी से नहीं.
  4. एक असली शिक्षा आप पहले किया जा करने के लिए नहीं सिखाना होगा. यह आपको बताने के लिए कुछ का आनंद आप कर रहे हैं, लेकिन अभिनय के लिए ही परिणाम के लिए नहीं किया जाएगा. सिर्फ एक चित्रकार या एक नर्तकी या एक संगीतकार की तरह ....
  5. एक असली शिक्षा आप प्रतिस्पर्धा करने के लिए नहीं सिखाया, यह आपको सहयोग करने के लिए सिखाना होगा. यह आप से लड़ने के लिए और पहले आओ सिखा नहीं होगा. यह आप रचनात्मक होना करने के लिए सिखाने के लिए प्यार होगा, आनंदित होना दूसरे के साथ किसी भी तुलना के बिना. यह आपको सिखा नहीं है कि आप खुश हो केवल जब तुम पहली बार कर रहे सकते हैं. यह सरासर बकवास है. आप पहली बार किया जा रहा द्वारा बस खुश नहीं हो सकता. और पहले हो तुम ऐसी दुख है कि आप समय आप पहले से बन दुख को आदत बन के माध्यम से जाने की कोशिश में.
  6. वास्तव में, एक बच्चा पल पूरी तरह से आपके द्वारा वातानुकूलित, तुम बहुत खुश है;. आप "यह धार्मिक शिक्षा कॉल" तुम बहुत खुशी है कि बच्चे अपने माता पिता के धर्म में शुरू किया गया है रहे हैं. आप सभी अपनी क्षमता आपको लगता है कि नष्ट कर दिया है करने के लिए अपने दम पर जानते हैं. तुम उसकी प्रामाणिकता को नष्ट कर दिया है. तुम उसकी बहुत कीमती मासूमियत को नष्ट कर दिया है.
  7. तुम्हें पता है कि अपनी शिक्षा खुफिया के खिलाफ है आश्चर्यचकित हो जाएगी. समाज imitators की जरूरत है. यह आपको याद में अच्छा होने के लिए बुद्धिमान बनने में नहीं चाहता है. यह आपको अच्छा मशीनों बनने के लिए नहीं, सुंदर लोगों को चाहता है, कुशल मशीनों, मशीनों, लेकिन सभी एक ही. यह तुम अच्छी तरह से कार्य करने की जरूरत है, लेकिन यह आप और अधिक जागरूक होने के लिए नहीं चाहता है. तो आप कई बातों के लिए कोई कह शुरू, तुम तो आज्ञाकारी नहीं किया जाएगा.
  8. अगर यह रूप में लंबे समय के रूप में यह है स्कूलों के बच्चों में - के लिए पर चला जाता है पाँच या छह घंटे के लिए बैठे हैं - और वे द्वारा dulled कर रहे हैं द्वारा, अपनी बुद्धि खो जाता है. हर बच्चे बुद्धिमान और प्रतिशत लोग निन्यानबे लगभग मर बेवकूफ पैदा हुआ है. पूरे शिक्षा मन dulls.
  9. वहां शिक्षा की तरह नहीं है. आपके सभी शिक्षा बस आप स्थितियों के बारे में हर जगह दुनिया में आप को छोड़कर हर किसी के बारे में चिंता, के लिए सक्षम है कि सभी मुसीबतों दुनिया में हैं के बारे में - बनाता है. वे हमेशा वहाँ किया गया है, वे हमेशा वहाँ होगा. क्योंकि तुम यहाँ हो कि परेशानियाँ हैं नहीं है. आप और वे वहाँ थे नहीं थे, तुम जल्दी नहीं होगा और वे वहाँ रहेगा.वे अपने रंग बदल लेकिन वे रहते हैं. ब्रह्मांड की योजना बहुत ही ऐसी है कि ऐसा लगता है कि परेशानी और दुख कुछ के माध्यम से बढ़ रहा है. यह करने के लिए एक कदम हो रहा है, यह एक आवश्यक स्कूली शिक्षा, एक अनुशासन लगती है.
  10. शिक्षा है कि दुनिया में मौजूद है सही शिक्षा नहीं है. सच शिक्षा आत्मज्ञान की दिशा में एक मदद हो सकता है क्योंकि यह आपको अधिक ध्यानापरणीय बनाने के लिए, और अधिक मौन, अधिक जागरूक, और अधिक आवक दिखने जाएगा. शिक्षा है कि दुनिया में मौजूद है आप और अधिक महत्वाकांक्षी, जावक दिखने, और अधिक अहंकारी, अधिक सतही बनाता है. यह तुम गलत मूल्यों के सभी प्रकार देता है. यह जहर का एक प्रकार है. यह तुम्हारी मदद नहीं करता, किसी भी तरह से, के लिए अपने आप हो. यह विनाशकारी है. यह मदद करता है आप किसी और को, करने के लिए और कहा कि इसकी बहुत नींव विनाशकारी है. यह एक जहर है, लेकिन इतनी धीमी है कि आप कभी नहीं जानते हो. यह दिन शुरू होता है तुम पैदा कर रहे हैं और यह धीरे धीरे आप को नष्ट करने पर चला जाता है, आप अपनी प्रकृति से distracting.
  11. आ रही शताब्दी पूरी शिक्षा प्रणाली में जा रहा है पूरी तरह से बदल किया जा करने के लिए और कंप्यूटर की वजह से बदल दिया है. यह इतिहास बच्चों को पढ़ाने बेवकूफ होगा, - अनावश्यक भूगोल, वहाँ कोई जरूरत नहीं है. सब है कि एक कंप्यूटर द्वारा किया जा सकता है, बच्चे कंप्यूटर ले सकते हैं. और मेरा खुद का अवलोकन है: कम तुम स्मृति पर निर्भर करते हैं, आप और अधिक बुद्धिमान बन जाते हैं. यही कारण है कि ऐसा होता है कि विश्वविद्यालयों में आप बहुत समझदार लोगों को नहीं मिलेगा. प्रोफेसरों, कुलपतियों, कुलपतियों - मैं बहुत से देखा है, लेकिन यह बहुत मुश्किल है कुछ बुद्धिमान व्यक्ति वहाँ पाते हैं.आप किसानों को और अधिक बुद्धिमान लोग मिल जाए, माली में कर सकते ग्रामीणों में. और कारण स्पष्ट है: क्योंकि वे जानकार वे स्मृति पर निर्भर नहीं कर सकते हैं नहीं कर रहे हैं. वे वास्तविकता का जवाब है, वे करने के लिए चुनौतियों का जवाब है, वे अपने जवाब चेतना लाने के लिए है - अपनी चेतना और अधिक तेजी बनी हुई है. एक किसान, एक ग्रामीण, और विश्वविद्यालय में एक प्रोफेसर से वार दूर है. प्रोफेसर स्मृति पर निर्भर कर सकते हैं, किसान स्मृति पर निर्भर नहीं कर सकते हैं.
  12. बुनियादी शिक्षा की कमी है. पहली बात ध्यान सिखाया जा रहा है, में जाने की कला है, क्योंकि उठता है कि एक अनुशासन का ही बाहर.
  13. समाज बहुत ही अपने वास्तविकता का डर ज्यादा है. चर्च से डरता है, राज्य डरता है, सब लोग अपने आवश्यक व्यक्ति का डर है, अपने आवश्यक किया जा रहा है, क्योंकि विद्रोही आवश्यक किया जा रहा है, बुद्धिमान. यह आसानी से गुलामी करने के लिए कम नहीं किया जा सकता है. यह शोषण नहीं किया जा सकता है. कोई भी उपयोग कर सकते हैं अपने आवश्यक साधन के रूप में किया जा रहा है, अपने अनिवार्य किया जा रहा है एक अंत तक ही है. इसलिए पूरे समाज हर संभव तरीके से कोशिश करता है के लिए आप अपने आवश्यक कोर से काटना, और यह एक झूठी, आप के चारों ओर प्लास्टिक व्यक्तित्व बनाता है और यह आप इसे के साथ की पहचान बनने के लिए मजबूर करता है. बस यही शिक्षा बताते हैं. यह शिक्षा नहीं है, यह गलत शिक्षा है. यह विनाशकारी है, यह हिंसक है.
  14. समाज आपको सिखाता है यह बनें, हो कि ". यह तुम हो सिखाता है,". अपनी पूरी शिक्षा प्रणाली बनने के विचार पर आधारित है. और मैं क्या कह रहा हूँ यहाँ यह सिर्फ विपरीत है. मैं के बारे में जा रहा है, बनने के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ.बनने चालाक नेताओं और पुजारियों के एक आविष्कार है - और इन लोगों को जो पूरी मानवता को जहर दिया है. वे तुम्हें देने के लक्ष्यों पर चलते हैं. यदि आप सांसारिक बातों के थक गया हो पैसा, बिजली, प्रतिष्ठा - - वे वहाँ हैं तुम्हें स्वर्ग के बारे में, भगवान, सच समाधि, बताओ. फिर से पूरी प्रक्रिया शुरू होता है.
  15. शब्द 'शिक्षा सुंदर है. इसका मतलब है "" कुछ बाहर ड्राइंग: बाहर ड्राइंग जो तुम्हारे भीतर है. वास्तव में, हम इसे साधारण शिक्षा के लिए इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. यह 'की तरह स्कूलों के इस सड़े हुए सिस्टम, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के लिए एक सुंदर शब्द का प्रयोग शिक्षा' गलत है. यह शाब्दिक अर्थ में शिक्षा भी नहीं है क्योंकि बाहर ड्राइंग क्या तुम्हारे भीतर है, यह तुम पर बाहर से बातें बलों के बजाय है. यह एक imposition.Real शिक्षा है अच्छी तरह से एक से कुएं में पानी डालने के लिये कुछ नहीं ड्राइंग की तरह है. असली शिक्षा बाहर आ रहा है अपने जा रहा है ताकि अपने भीतर चमक आपके शरीर के माध्यम से फ़िल्टरिंग शुरू होता है अपने व्यवहार के माध्यम से.
  16. DH लॉरेंस अपने तथाकथित शिक्षा के खिलाफ बहुत अधिक था - यह शिक्षा नहीं है, यह गलत शिक्षा है. असली शिक्षा केवल ज्ञान पर प्यार पर आधारित नहीं किया जा सकता है. असली शिक्षा उपयोगी नहीं होगा, असली शिक्षा बाजार का नहीं हो सकता है. कि असली शिक्षा तुम ज्ञान नहीं दे, पहले, असली शिक्षा अपने दिल को तैयार करने, अपने प्यार करेंगे, और फिर जो कुछ भी ज्ञान को जीवन के माध्यम से पारित करने के लिए आपको दिया जाएगा जरूरत है, लेकिन है कि माध्यमिक होगा नहीं. और यह overpowering नहीं हो, यह प्रेम से अधिक महत्वपूर्ण नहीं होगा.
    और जब वहाँ प्यार और ज्ञान के बीच किसी भी टकराव की संभावना है, असली शिक्षा आप अपने प्यार के साथ अपने ज्ञान और ड्रॉप कदम के लिए तैयार हो मदद करने के लिए, यह आप की हिम्मत दे देंगे, तो यह आपको रोमांच देंगे. यह आपको रहने के लिए जगह दे देंगे, सभी जोखिम असुरक्षा को स्वीकार है, यह मदद मिलेगी आप अपने आप को बलिदान करने के लिए तैयार हो अगर प्यार यह मांगें. यह न केवल लेकिन जीवन से ऊपर भी ज्ञान से ऊपर प्रेम रखा, क्योंकि जीवन प्यार के बिना अर्थहीन है. जीवन के बिना प्यार अभी भी सार्थक है, तो भी आपके शरीर मरता है वह अपने प्यार को ऊर्जा के लिए कोई फर्क नहीं पड़ता. यह जारी है, यह अनन्त है, यह एक समय घटना नहीं है.
    प्यार करने के लिए एक दिल है, तो आप एक छोटे से कम की आवश्यकता है सिर की गणना. प्यार करने के लिए सक्षम होना करने के लिए आप सोच में सक्षम होने की जरूरत करने के लिए. यही कारण है कि, नूर, मैं हमेशा कहते हैं कि भय और बचपन गहरा प्यार ऊर्जा बुलाया के साथ संबंधित हैं. वास्तव में वे एक ही बात के लिए अलग अलग नाम हैं.
अपने बच्चों को अपने प्यार दे दो, लेकिन अपनी विचारधारा नहीं देते.उन्हें कैथोलिक और कम्युनिस्टों बनाने मत करो, कि उन्हें जहर है.उन्हें हिंदू और जैनों और बौद्धों बनाने मत करो, कि बहुत विनाशकारी है.अपने प्यार को दे दो, अपने प्यार पोषण देते हैं, और उन्हें पर्याप्त ताकत पूछताछ वे कौन हैं, इस सच्चाई क्या है सब के बारे दे.उन्हें हर समर्थन ताकि वे पर जीवन में एक साहसिक भावना के साथ जा सकते हैं दीजिए.तो आप उन्हें मदद कर रहे हैं, तो क्या तुम सच में उन्हें शिक्षित कर रहे हैं.आमतौर पर, जो भी शिक्षा के नाम में मौजूद है लेकिन कुछ भी नहीं भूल शिक्षा है.शिक्षा अपने आप को होना व्यक्ति मदद कर रहा है रियल.यह तभी संभव है यदि आप अपने स्वयं के लिए व्यक्ति को प्यार करता हूँ, कोई अन्य उद्देश्य के लिए.अगर वहाँ एक मकसद है, अपने प्यार को दूषित है.तो फिर तुम एक असली पिता या एक असली माँ नहीं हो.

No comments:

Post a Comment

हिन्दी वर्णमाला

वर्ण-माला संस्कृत में हर अक्षर, स्वर और व्यंजन के संयोग से बनता है, जैसे कि  “ क ”  याने क् (हलन्त) अधिक अ ।  “ स्वर ”  सूर/लय सूचक है...